Nintendo aims to sell 15 million console, VNX Report: Nintendo ने गुरुवार को कहा कि उसे इस वित्तीय वर्ष में 15 मिलियन स्विच 2 कंसोल बेचने की उम्मीद है, हालांकि अमेरिकी टैरिफ की अप्रत्याशितता के कारण यह संभावना मामूली लग सकती है, जिसका कंपनी के मुनाफे पर असर पड़ सकता है।
यह पहली बार है जब Nintendo ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि उसे कितने स्विच 2 डिवाइस बेचने की उम्मीद है। स्विच 2, स्विच का उत्तराधिकारी – इतिहास में तीसरा सबसे अधिक बिकने वाला कंसोल – 5 जून को रिलीज़ होगा।
निंटेंडो ने पिछले कुछ वर्षों में फिल्मों और मनोरंजन पार्कों में विस्तार किया है, लेकिन वीडियो गेम इसके राजस्व का 90% हिस्सा उत्पन्न करते हैं। हालांकि, विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि Nintendoने उम्मीद से अधिक सतर्क स्विच 2 बिक्री पूर्वानुमान प्रदान किया है, जिसमें कई लोगों ने 16.8 मिलियन डिवाइस की बिक्री की उम्मीद जताई है।
2017 में रिलीज़ किया गया ओरिजिनल स्विच अपने हाइब्रिड फॉर्म साइज़ के कारण आश्चर्यजनक रूप से सफल रहा, जो उपयोगकर्ताओं को हैंडहेल्ड मोड में गेम खेलने या पारंपरिक सिस्टम की तरह कंसोल को टीवी से जोड़ने की अनुमति देता है। स्विच की शुरुआत के बाद से, Nintendo ने 150 मिलियन से ज़्यादा डिवाइस बेचे हैं।
31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में निन्टेंडो की शुद्ध आय 43.2 प्रतिशत घटकर 278.8 बिलियन येन ($1.9 बिलियन) रह गई, जैसा कि अनुमान लगाया गया था, क्योंकि खरीदार बेसब्री से स्विच 2 का इंतज़ार कर रहे हैं। Nintendo को चालू वित्तीय वर्ष में 320 बिलियन येन ($2.2 बिलियन) का शुद्ध लाभ होने की उम्मीद है, लेकिन चेतावनी दी है कि अमेरिकी टैरिफ़ का कंपनी की आय पर असर पड़ सकता है।
निवेशक उत्सुकता से देख रहे हैं कि अगले महीने लॉन्च होने पर स्विच 2 बाज़ार में कैसा प्रदर्शन करता है। स्विच 2 की कीमत $449.99 होगी, जो कि मूल स्विच से $150 ज़्यादा है, जिसे $300 में रिलीज़ किया गया था। प्रथम-पक्ष शीर्षक भी अधिक महंगे होंगे, जिसमें मुख्य गेम मारियो कार्ट वर्ल्ड की कीमत $80 होगी।
अमेरिका में टैरिफ को लेकर आशंकाओं के बीच Nintendo एक नया वीडियो गेम सिस्टम जारी कर रहा है, क्योंकि कई तकनीकी व्यवसाय वाशिंगटन की व्यापार नीतियों के कारण वैश्विक व्यापार में होने वाले बदलावों के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश कर रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका निन्टेंडो का सबसे बड़ा वैश्विक बाजार है, जो इसकी आय का 40% योगदान देता है। हालांकि, Nintendo कुछ प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक असुरक्षित है क्योंकि यह अपने सभी कंसोल को एशिया से संयुक्त राज्य अमेरिका में आयात करता है, जहां यह अपने अधिकांश हार्डवेयर का निर्माण करता है।
स्विच 2 के लिए प्रीऑर्डर अन्य देशों में पहले उपलब्ध हो गए, हालांकि टैरिफ के संभावित प्रभाव की जांच करने के लिए निन्टेंडो ने अमेरिकी बाजार के लिए निर्धारित 9 अप्रैल की खरीद विंडो को रद्द कर दिया। तब से व्यवसाय ने सिस्टम के लिए यूएस प्रीऑर्डर लेना शुरू कर दिया है, जिसकी कीमत $450 पर बनी हुई है। इस बीच, Microsoft और Sony जैसी कंपनियों ने कुछ क्षेत्रों में कंसोल की कीमतों में वृद्धि की है, क्योंकि डिवाइस की लागत पर टैरिफ का प्रभाव अनिश्चित बना हुआ है।
निनटेंडो ने अपने दो मुख्य बाजारों जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका में शुरुआती रुचि के कारण स्विच 2 के लिए अपेक्षा से अधिक मांग का अनुभव किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि स्विच 2 सबसे तेजी से बिकने वाला कंसोल होगा, लेकिन कई लोग इस बात पर संदेह कर रहे हैं कि दिग्गज गेमिंग व्यवसाय के पास जबरदस्त मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त कंसोल हैं या नहीं।